योग करने से पहले


योग से आज के समय में सभी परिचत हैं । विदेशों में इसके सम्बध में बहुत अधिक जिज्ञासा है। परन्तु इस सम्बन्ध मं लोगों ने अनेक विभ्रम भी पाल रखे हैं कुछ लोग तो इसे एक दर्शन के रूप में ह जानते हैं और कुछ इसे मात्र एक आध्यामित्क सााना विधि मनते हैं अधिकांश लोग इसे एक प्रकार का शारीरिक व्याया म मात्र ही समझते हैं तथा कुछ अन्य इसे असाध्य रोगों की चिकित्सा पद्धति के रूप में मान्यता देते हैं । ये सभी अर्थ योग के विभिन्न पक्षों को उजागर करते है।
Pachimottanasana
योग के विभिन्न पहलुआंे पर अगर गौर करें तो हम पाते हैं योग एक विशाल सागर है जिससे व्यक्ति अपनी-अपनी आवश्यकतानुसार लाभ अर्जित करता है। योग वास्तव में स्वयं प्रकाश आत्मा के स्वरूप  को अनुभव कराने की विद्या है, जिसका वर्णन गीता में ‘‘समत्वं योग उच्यते’’ तथा‘‘योगः कर्मसु कौशलम् ’’ कहकर किया गया है।
वर्तमान समय में योग के लेकर अनेक सवाल हैं जिसे हर यागाभ्यास करने वाले को जानना चाहिए।
आइए जाने वे क्या हैं

योग से पहले क्या खाएं और क्या नहीं ?

अभ्यास से तीन घंटे पहले गरिष्ठ या मसालेदार भोजन न करें । दलिया, खिचड़ी के अलावा पेय पदार्थ भी ले सकते है। सलाद खा सकते हैं।

व्यायाम से पहले क्या किसी प्रकार का वाॅर्म अप करना चाहिए?

आमतौर पर वर्कआऊट से पहले की गई कियाएं असल में योग कियाएं ही हैं जिन्हें वाॅर्मअप का ाम दिया गया है। संम्पूर्ण रूप से इीसे सूचर्य मस्कार कहते हैं । वहीं योगास के अंत में 5-10 मिनट का शवासन जरूर करना चाहिए ताकि शरीर और सभी अंगों को आराम मिल सके ।
योगा क्रियाओं को करने का एक तय क्रम है । क्रम से न करने और आसन करने के दौरान मुद्रा सही  न बनने से शरीर का आकार बिगड़ जाता है। जिसे चोट लगने व पहले से मौजूद तकलीफ बढ़ने की आशंका रहती है।

क्या गर्भवती महिला योग कर सकती है?

इनके लिए विशेष योगासन है जिन्हं विशेषज्ञ की देखरेख में करना चाहिए। योग करें या नहीं, ऐसा महिला के गर्भ में पल रहे शिशु स्थिति और शरीर की अवस्था के आधार पर तय करते हैं । प्रेगनेन्सी के दौरानकिसी भी गलत क्रिया से जटिलता बढ़ सकती है।

कब्ज की समस्या में योग करना चाहिए या नहीं

नहीं ऐसे में योग नहीं करना चाहिए। पेट साफ होना जरूरी है। वजह, योग के दौरान शरीर के चक्र उत्तेजित होने से शरीर पर सकारात्मक असर होता है। इसके लिए मुनक्का दुध के साथ उबालकर, त्रिफला या इसका चूर्ण रात को लेकर सोएं, पेट साफ होगा।

आफिस में काम करने वाले व पढ़ाई के दौरान छात्र किस प्रकार योगाभ्यास कर सकते है?

मन सुबह शांत व मस्तिष्क एकाग्र रहता है। इस समय योग क्रियाएं फायदेमंद होती है। समय न मिलने पर Office  में या पढ़ाई के दौरान चाहें तो गर्दन, हाथ व पैरों के मूवमेंट संबंधी क्रियाएं कर सकते हैं ।

यू ट्यूब में दिखाए जाने वाले योग कितने फायदे मंद हैं?

यू ट्यूब में दिखाए गए योग फायदेमंद हो सकते हैं बर्शते जैसा दिखाया गया है वैसा ही हो । उसमें एक्सपर्ट के बनाए विडियो को आपको अनुशरण करना चाहिए।

क्या योगाभ्यास के
दौरान पानी पीना चाहिए?

अक्सर किसी भी प्रकार के शारीरिक गतिविधि से प्यास लगती है। लेकिन योगाभयास के दौरान शरीर में धीरे -धीरे ऊष्मा बढ़ती है। इस दौरान अगर ठंडा पानी पी लेने से जुकाम, कफ तथा एलर्जी की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे सलाह तो यही दी जाती है कि योगाभ्यास के 10-15 मिनट के बाद ही पानी पीएं ।
क्या योग से वजन कम हो सकता है?
हां, योग के नियमित अभ्यास से शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी घटती है। और शरीर लचीला, सुडौल बनता है।
बुजुर्ग कौन से योग कर सकते हैं?
बुजुर्गों में अंदरूनी अंग धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगते है। इससे हार्ट संबंधी रोगों की आशंका बड़ जाती है। शारीरिक क्षमतानुसार कोई भी योगासन कर सकते हैं । यदि किसी बीमारी में हैं तो डाॅक्टर की सलाह पर ही योग करें।

READ THIS PLEASE


SARVANGASANA

मोटापा ऐसे कम होगा





Post a Comment

0 Comments